निधिफॉयरफॉक्स की विशेषताओं को अपने सरल अंदाज में बताता पंकज नरुला की फॉयरफॉक्स श्रृंख्ला का यह तीसरा व अंतिम लेख है। पहले भाग में आप ने पढ़ा टैब के द्वारा बहुत से पन्ने व दूसरे भाग मे कड़ियाँ गरमा गरम के बारे में पढ़ा। इस अंक में आप पढ़ेगें कि कैसे गूगल सरीखे ज्यादा जाने जाए वाले सजालो के लिए शक्तिसर्च कैसे बनाएं।

इस लेख पर आप अपनी प्रतिक्रिया व्यक्‍त कर सकते हैं, इस लेख के अन्त में टिप्पणी के रूप में, या patrikaa एट gmail डॉट कॉम पर सम्पादक को लिखे पत्र के रूप में।

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी एक खास सजाल पर बार बार जाते हैं। प्रायः यह सजाल किसी जानकारी ढूंढने से संबधित होते हैं। जैसे कि गूगल। हर व्यक्ति दिन में काफी बार इस पर जाता है। ब्राउजर के पते वाले खाने में बार बार इसका पता लिख कर जाना काफी दुःखदायक है। इसका आसान इलाज इसका बुकमार्क बना कर, बुकमार्क के द्मारा इस पर जाया जा सकता है। दूसरा तरीका है कई बार संबधित जालस्थल अपनी टूलबार भी उपलब्ध कराते हैं। यह भी काफी कारगर तरीका है पर आप एक ब्राउज़र पर गिनीचुनी टूलबार ही लगा सकते हैं और फिर चाहे एक ही टूलबार लगाई हो ब्राउज़र की देखने लायक जगह तो कम हो ही जाती है। साथ ही टूलबार बनाना कुछ तकनीकी काम है और मेरे आप के जैसे लोगों के लिए मुश्किल है। इसे तो सजाल वाली कम्पनियाँ ही बना कर निकाल सकती हैं। जैसे गूगल टूलबार, याहू टूलबार

ब्राउजर के एड्रेस बार में बार बार इसका पता लिख कर जाना काफी कष्टकर होता है।

तो कुछ ऐसा होना चाहिए जो कि कभी कभी कम्पयूटर प्रयोग करने वाला भी बना सके और यह कुछ ऐसा होना चाहिए कि किसी भी प्रकार के जाल के लिए बनाया जा सके। जैसे कि मुझे अंतर्जाल पर हिन्दी लिखते हुए अब कुछ समय हो चला है। अंग्रेजी माध्यम में काफी समय पढ़ने व यहाँ अमरीका में रहते हुए काफी बार दिमाग में अंग्रेजी शब्द पहले आता है व फिर उसकी हिन्दी सोचनी पड़ती है। ऐसे में अंग्रेजी से हिन्दी शब्दकोश काफी काम आता है। अब यदि यह शब्दकोश अंतर्जाल पर हो तो सोने पर सुहागा। कुछ ऐसा ही शब्दकोश है शब्दकोश.कॉम। यह सजाल काफी छोटा है व इसकी टूलबार शायद ही आए। तो इस के लिए कुछ उपाय करते हैं फॉयरफॉक्स के द्वारा। यदि आप इस सजाल पर आकर किसी अंग्रेजी शब्द जैसे कि icon का अर्थ देखें व फिर ब्राउज़र के पते वाले खाने में पता देखें तो ऐसे नजर आऐगा

http://www.shabdkosh.com/s?e=icon&f=0&t=0&l=hi

आप देख सकते हैं कि icon इस पते में है। इसी प्रकार यदि आप किसी और शब्द जैसे कि abate का अर्थ देखे को पता कुछ इस प्रकार होगा

http://www.shabdkosh.com/s?e=abate&f=0&t=0&l=hi

इन पतों को देखते हुए आप सोच सकते हैं कि यदि किसी प्रकार से पते में e, के बाद अंग्रेजी का शब्द डाल दिया जाए तो काम बन सकता है। फॉयरफॉक्स इस मामले में मदद कर सकता है। जब आप किसी अंग्रेजी शब्द का अर्थ देख रहें हो तो उसका बुकमार्क बना लीजिए (बड़े आकार में देखने के लिये चित्र पर क्लिक करें)। बुकमार्क का नाम Shabdkosh डालिए व Done दबाएं। टैग डालना वैकल्पिक है, चाहें तो डाल सकते हैं।

Create BookMark on Firefox

अब बुकमार्क मीनू में जाकर Oraganize Bookmarks विकल्प पर क्लिक करें।

Organize Bookmarks on Firefox

बुकमार्क्स मेनु पर क्लिक करें, दायें तरफ शब्दकोश का आपका बनाया बुकमार्क दिखने लगेगा। उस बुकमार्क पर क्लिक करने पर नीचे दिये पैनल में इसकी विस्तारित जानकारी दिखने लगती है, यदि जानकारी पूरी न दिखे तो “मोर” बटन पर क्लिक करें (बड़े आकार में देखने के लिये चित्र पर क्लिक करें)।

Organize Bookmark Page on Firefox

अब Location वाले खाने में abate की जगह %s लिखें तथा Keyword वाले खाने में trans लिखें। बस अब Ok दबाएं व समझिए गंगा नहा लिए।

अब फॉयरफॉक्स के पते वाले खाने में जाकर जिस भी शब्द का अर्थ का देखना हो उसे trans search-word लिख दें। उदाहरण हेतु, यदि irony शब्द का अर्थ देखना हो तो लिखे trans irony

Power search on Firefox

आप पायेंगे की Enter दबाते ही, Address bar पर पता खुद ब खुद बदलकर शब्दकोश पर खोज के पतें में बदल जाता है और खोज शब्द आपका दिया शब्द ही होता है (बड़े आकार में देखने के लिये चित्र पर क्लिक करें)। अब आपको बार बार जालस्थल का पता टाईप कर, टेक्स्ट बाक्स में शब्द डालने की जरुरत नहीं। सिर्फ दो शब्द टाईप करें और खोज संपन्न।

Power search results on Firefox

है न मज़ेदार?